How to Create Font Art Using Python

Introduction :-

आपके पायथन प्रोग्राम के आउटपुट में दिखाई देने वाला फ़ॉन्ट आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट है। बाहरी Library Or Package का उपयोग किए बिना आपके आउटपुट का फ़ॉन्ट बदलना संभव नहीं हो सकता है। यह वह जगह है जहां पायथन में पायफिगलेट लाइब्रेरी काम में आ सकती है। इसलिए यदि आप अपने आउटपुट को अद्भुत फोंट में प्रिंट करना सीखना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में, मैं आपको बताऊंगा कि पायथन का उपयोग करके फॉन्ट आर्ट कैसे बनाया जाता है।

Create Font Art in Python

पायथन में पाइफिगलेट लाइब्रेरी का उपयोग आपके पायथन प्रोग्राम के आउटपुट को एक अद्भुत फ़ॉन्ट शैली के साथ देखने के लिए किया जा सकता है। यदि आपने पहले कभी इस पुस्तकालय का उपयोग नहीं किया है, तो आप इसे पाइप कमांड का उपयोग करके आसानी से स्थापित कर सकते हैं:

Step – 1: Download Pyfiglet Library

To Download Pyfiglet Library :- Click Here

Step – 2: Now Install Pyfiglet Library in Your Computer

pip install pyfiglet

Step – 3:

अब देखते हैं कि अद्भुत फोंट बनाने के लिए पायथन प्रोग्राम कैसे लिखा जाता है। यहाँ मैं सिर्फ पायथन का उपयोग करके एक अद्भुत फ़ॉन्ट कला में आउटपुट के रूप में अपना नाम प्रिंट करने जा रहा हूँ:

Write Below Code in Your Code Editor :-👇👇

import pyfiglet
font=pyfiglet.figlet_format("Shani")
print(font)

Output:-

उपरोक्त फ़ॉन्ट डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट शैली है जो Python में Pyfiglet लाइब्रेरी द्वारा प्रदान की जाती है। यदि आप आउटपुट का फ़ॉन्ट बदलना चाहते हैं, तो आप इसे फ़ॉन्ट पैरामीटर (pyfiglet.figlet_format(‘Shani’, font=”font name”)) का उपयोग करके बदल सकते हैं। आप इस पुस्तकालय द्वारा समर्थित कई फ़ॉन्ट शैलियाँ पा सकते हैं

For More Font Style :- Click Here

You can Modify this Program for Making more Interesting :-

import pyfiglet
name=input("Enter Your Name:")
print("=====================")

print("banner3-D")
print("Doom")
print("Digital")
print("Diamond")
print("epic")

font_style=input("Choose the Font Style from Above:")

font=pyfiglet.figlet_format(f"{name}",f"{font_style}")
print(font)

Output :

Summary :-

तो इस तरीके से आप पायथन में पाइफिगलेट लाइब्रेरी का उपयोग करके फॉन्ट आर्ट्स बनाकर अपने पायथन प्रोग्राम के आउटपुट की फ़ॉन्ट शैली को कैसे बदल सकते हैं। बाहरी पुस्तकालय का उपयोग किए बिना आपके आउटपुट का फ़ॉन्ट बदलना संभव नहीं हो सकता है। यह वह जगह है जहां पायथन में पायफिगलेट लाइब्रेरी काम में आ सकती है। मुझे उम्मीद है कि आपको पायथन का उपयोग करके अद्भुत फ़ॉन्ट कला बनाने का यह लेख पसंद आया होगा। नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने बहुमूल्य प्रश्न पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *